दुनिया भर में तेजी से फैल रहे करो ना और जैसी बीमारी से बड़े बुजुर्ग के अलावा अब बच्चे भी उन की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में कोरोना वायरस और ऐसे अन्य वायरसों से लड़ने के लिए बच्चों में इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाना आवश्यक है। दुनिया भर के एक्सपर्ट डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना वायरस को वही व्यक्ति हरा सकता है। जिसकी इम्यूनिटी मज़बूत हो। जब बच्चों का इम्यूनिटी सिस्टम ही कमजोर होगा तो वह जल्दी ही जुकाम खांसी और बुखार वायरस जैसी बीमारियों की चपेट में आ सकते है। इन्हीं चीजों को ध्यान में रखते हुए बच्चों में इम्यून सिस्टम मजबूत करने के उपाय बता रहे हैं।

माइक्रोन्ट्री अन्ट बच्चों के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। मां का दूध बच्चों के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी होता है। आंवला संतरा अमरुद नीबू यह सभी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं।और विटामिन ‘सी’ के खाद्य पदार्थ हैं। और शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं। मां अपने दूध पी गुणवत्ता बढ़ाने के लिए चिकन, मछली और नट्स जैसे बीज का सेवन कर सकती हैं।

बढ़ाने के लिए चिकन, मछली और नट्स जैसे बीज का सेवन कर सकती हैं।बच्चों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए थोड़ी देर हल्की धूप में रखें। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होने के साथ खांसी जुखाम बुखार आदि बीमारियों से बचाता और इससे विटामिन ‘डी’ भी मिलता है| धूप दिखाते समय तेल की मदद से बच्चों की मालिश हल्के हाथों से करें जिससे बच्चों की हड्डी मजबूत होगा। और इम्यून सिस्टम भी विकसित होगा। जब बच्चों की मालिश होती है उन्हें अच्छी नींद लगने में मदद मिलता है।और उनकी कोशिकाएं भी अच्छी तरह काम करती हैं।